December 4, 2022

MP Election Special : आरपीकेपी इंडिया न्यूज़ पर कटनी जिले की चुनाव से जुड़ी बड़ी खबरें

बागियों के खिलाफ कांग्रेस ने लिया एक्शन, नप गए प्रदेश के ये 34 पदाधिकारी

(भोपाल) मध्य प्रदेश निकाय चुनाव के दौरान कांग्रेस में बड़ी संख्या में नेताओं ने बगावत की है. अब पार्टी ने इनके खिलाफ एक्शन लेना शिरू कर दिया है. सोमवार को कांग्रेस ने अपने 34 पदाधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया. इसके साथ ही पार्टी ने चेतावनी दी है कि संगठन के खिलाफ जाने वाले नेताओं के खिलाफ आगे भी कार्रवाई की जाएगी. किसी भी तरह का पार्टी विरोधी गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

नगरीय निकाय निर्वाचन में नहीं है स्टार प्रचारक का प्रावधान

(भोपाल) सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि कि वर्तमान में नगरीय निकाय निर्वाचन में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा स्टार प्रचारक के संबंध में कोई प्रावधान नहीं किए गए है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी के निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले व्यय को निर्वाचन व्यय में शामिल किया जाएगा।

श्री सिंह ने बताया है कि महापौर के अभ्यर्थी के प्रकरण में सम्पूर्ण नगरीय निकाय क्षेत्र की सीमा तथा पार्षद के अभ्यर्थी के प्रकरण में उसके वार्ड की सीमा निर्वाचन क्षेत्र के रूप में चिन्हित है। एक ही मंच से एक से अधिक प्रत्याशियों की सभा होने की स्थिति में महापौर तथा पार्षद के प्रकरण में व्यय का विभाजन व्यय की अधिकतम सीमा के अनुपात में किया जाएगा। एक से अधिक पार्षदों की सभा के प्रकरण में पार्षदों के मध्य व्यय समान रूप से विभाजित किया जाएगा। निर्वाचन प्रचार के लिए बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर होने वाले यात्रा व्यय को व्यय में शामिल नहीं किया जाएगा।

ऐसा भी सरपंच… सर्वाधिक मत लाने वाला प्रत्याशी दूसरे ही दिन अपने काम में लग गया

 (धार) पंचायत चुनाव में जीत दर्ज कराने वाले सभी प्रत्याशियों के लिए यह एक बड़ी मिसाल हो सकती है कि शनिवार को जिले की बाग ग्राम पंचायत के सरपंच पद के चुनाव में सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाले प्रत्याशी धर्मेंद्र बामनिया प्रतिदिन की भांति रविवार को अपने पेशे हम्माली के काम में लग गए। शनिवार रात मतगणना में सर्वाधिक मत प्राप्त होने की सूचना के बाद बागवासियों ने उनका तिलक लगाकर, हार-माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर भरपूर स्वागत किया था।

धर्मेंद्र बामनिया को सुबह जब लोगों ने बोरा उठाकर ठेलागाड़ी पर डालते और ठेला धकेलकर ले जाते देखा तो हैरान रह गए। इंटरनेट मीडिया पर इसका वीडियो भी देखा जाने लगा और लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया। बामनिया ने अपने प्रतिद्वंद्वी से 13 सौ से अधिक मत प्राप्त किए हैं। हालांकि, आधिकारिक रूप से परिणाम की घोषणा 14 जुलाई को होगी।

सर्प पकड़ने की कला जानते हैं

धर्मेंद्र बाग क्षेत्र में अब तक चार हजार से अधिक सर्प बगैर कोई शुल्क लिए पकड़ चुके हैं। हाल ही में सरपंच पद के लिए अपने जनसंपर्क के दौरान जब निजी स्कूल के बच्चों ने सूचना दी कि मैदान में सर्प निकल आया तो वह जनसंपर्क छोड़ दौड़ पड़े। इसके पूर्व भी शिमला चौपाटी पर अपने समर्थकों की भीड़ और जनसंपर्क छोड़कर सदर बाजार के एक रहवासी घर में उन्होंने सर्प पकड़ा और जंगल में छोड़ आए थे।

इनका कहना है

घर चलाने के लिए हम्माली करता हूं। यह मेरा पेशा है। बाग में मुझे कौन पहचानता था? हम्माली से पहचान मिली है। इसी से व्यवहार जमा है। गांव ने जो जिम्मेदारी सौंपी है, वह ईमानदारी और निष्ठा के साथ निभाऊंगा।

निर्वाचन कार्य के साथ सी.एम.हेल्पलाईन के प्रकरणों का भी करें निराकरण – सी.ई.ओ. श्री गोमे

(कटनी) – वर्तमान में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन का कार्यक्रम होनें के कारण अधिकारी एवं कर्मचारी निर्वाचन कार्य में व्यस्त है। किन्तु यदि हम निर्वाचन कार्य के बीच से समय निकालकर प्रतिदिन सी.एम.हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण करेगें तो शिकायतों की पेंडेंसी नहीं बढेगी। उक्त निर्देश सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में राजस्व विभाग, चिकित्सा विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग,ऊर्जा विभाग, नगर निगम, जिला पंचायत, खाद्य विभाग, वित्त विभाग, श्रम विभाग, ऊर्जा विभाग सहित अन्य विभागों की आयोजित समयसीमा की बैठक के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जगदीश चन्द्र गोमे में बैठक में उपस्थित विभागीय अधिकारियों को दिये।

            सी.एम.हेल्पलाईन की रैंकिग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि पिछले माह की तुलना में जिले की सी.एम.हेल्पलाईन की रैंकिग में सुधार हुआ है। सी.ई.ओ.श्री गोमे द्वारा बैठक के दौरान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की शिकायतों की समीक्षा की जाकर शिकायतों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये। उर्जा विभाग की लंबित शिकायतों के संबंध में जानकारी चाहे जाने पर संबंधित विभाग द्वारा बताया गया कि शिकायतकर्ताओं द्वारा बिल की राशि जमा न करनें पर शिकायतों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इस पर श्री गोमे द्वारा शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करनें के निर्देश भी प्रदान किया।

            अत्यधिक संख्या मे लंबित बची मई माह की शिकायतों की विभागवार समीक्षा की जाकर लंबित शिकायतों के निराकरण करानें के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिये। जिलेवार नॉट अटेंडेंट शिकायतों को रिओपन कराकर उनपर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए शिकायतों को क्लोज करनें, रेंकिंग प्रभावित करनें वाले विभागों उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, सहकारिता विभाग, श्रम विभाग, वित्त विभाग, राजस्व विभाग एवं लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग की लंबित शिकायतों की समीक्षा की जाकर शिकायतों के निराकरण हेतु मेहनत करने हेतु र्निदेशित किया गया।

            बैठक के दौरान ए ग्रेड एवं बी ग्रेड वाले विभगों की समीक्षा की जाकर बी ग्रेड वाले विभागों को शिकायतों के निराकरण का संतुष्टि का रेसियों निर्धारित कर टारगेट फिक्स करने तथा रोजाना की शिकयतों को अटेंड कर संबंधित अधिकारी के माध्यम से शिकायत का निराकरण करानें के निर्देश दिये गए। नगर निगम की ग्रेडिंग की समीक्षा के दौरान थोडा और प्रयास करनें से टॉप 5 का दर्जा हासिल करने की बात कही जाकर शिकायतों के निराकरण में संतुष्टि बढानें हेतु निर्देशित किया गया।

            बैठक के दौरान समयसीमा के चिन्हित प्रकरणों प्रदेश में प्राकृतिक खेती के प्रोत्साहन हेतु किसानों का गठन, पुर्नघन्तवीकरण, बाजार क्षेत्रों मे लगे मुख्य मार्गो के तारों को हटानें की कार्यवाही, सडक मे रहने वाले बच्चों के पुर्नवास हेतु नीति 2022 के क्रियान्वयन, अनुसूचित जाति जनजाति बस्ती विकास एवं विद्युतीकरण मद अन्तर्गत वर्ष 18-19 एवं 19-20 में प्रदाय वं आबंटित राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र, कार्यालयों में सहायक लोक सूचना अधिकारी, लोक सूचना अधिकारी एवं अपीलीय अधिकारी की पट्टिका लगानें के संबंध में जानकारी ली जाकर आवश्यक निर्देश प्रदान किये गए। सी.एम.हाउस एवं सी.एम.ऑफिस से प्राप्त शिकायतों पर विभाग द्वारा अब तक की गई कार्यवाही से अवगत होकर 48 घंटे की समयसीमा में शिकायतों का निराकरण करनें हेतु निर्देशित किया गया। बैठक के दौरान ए.डी.एम श्री रामानुस टोप्पो सहित अन्य विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति रही।

नगर परिषद कैमोरविजयराघवगढ़ एवं बरही के वार्ड पार्षद अभ्यर्थियों को व्यय लेखा रजिस्टर का निरीक्षण 28 जून से चार चरणों में

(कटनी)- मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निर्वाचन आम निर्वाचन 2022 हेतु मध्यप्रदेश राजपत्र (असाधारण) दिनांक 02 जून 2022 द्वारा नगरीय निकायों के पार्षद अभ्यर्थी हेतु निर्वाचन व्यय (लेखा संधारण और प्रस्तुति) नाम निर्देशन प्रस्तुत किये जाने की तिथि से निर्वाचन के परिणाम की घोषणा तक दिन-प्रतिदिन के व्यय का निरीक्षण कराया जाना है।

            रिटर्निंग अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व विजयराघवगढ, कैमोर, बरही द्वारा दिये गए निर्देशों के परिपालन में कार्यक्रम चार चरणों में कार्यक्रम निर्धारित कर पार्षद पद के अभ्यर्थियों को स्वयं अथवा निर्वाचन अभिकर्ता के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन व्यय के दिन-प्रतिदिन के व्यय लेखों का ब्यौरा निर्धारित प्रोफार्मा, भाग, अनुसूची राज्य निर्वाचन के निर्देशानुसार कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं रिटर्निंग अधिकारी में उपस्थित होकर व्यय लेखा हेतु गठित समिति से निरीक्षण कराने हेतु पत्र जारी किया गया है।

28 जुलाई से 26 जून तक चार चरणों में होगा व्यय लेखा का निरीक्षण

(कटनी)- जारी कार्यक्रम अनुसार प्रथम चरण में नगर परिषद कैमोर हेतु प्रथम चरा में दिनांक 28 जून को वार्ड क्रमांक 01 से 5 हेतु समय सुबह 11 बजे से 2 बजे तक, वार्ड क्रमांक 6 से 10 तक समय 12ः00 बजे से 1ः00 बजे तक, वार्ड क्रमांक 11 सं 15 तक समय 1 बजे से 2 बजे तक निर्धारित किया गया है।  द्वितीय चरण में 02 जुलाई को वार्ड क्रमांक 01 से 5 हेतु समय सुबह 11 बजे से 2 बजे तक, वार्ड क्रमांक 6 से 10 तक समय 12:00 बजे से 1ः00 बजे तक, वार्ड क्रमांक 11 सं 15 तक समय 1 बजे से 2ः00 बजे तक निर्धारित किया गया है।

             तृतीय चरण में 04 जुलाई को वार्ड क्रमांक 01 से 5 हेतु समय सुबह 11 बजे से 2 बजे तक, वार्ड क्रमांक 6 से 10 तक समय 12ः00 बजे से 1ः00 बजे तक, वार्ड क्रमांक 11 सं 15 तक समय 1 बजे से 2ः00 बजे तक निर्धारित किया गया है। इसी तरह चतुर्थ चरण में 25 जुलाई को वार्ड क्रमांक 01 से 5 हेतु समय सुबह 11 बजे से 2 बजे तक, वार्ड क्रमांक 6 से 10 तक समय 12ः00 बजे से 1ः00 बजे तक, वार्ड क्रमांक 11 सं 15 तक समय 1 बजे से 2ः00 बजे तक निर्धारित किया गया है।

            नगर परिषद विजयराघवगढ के पार्षद अभ्यर्थियों हेतु प्रथम चरण 28 जून को वार्ड क्रमांक 01 से 5 हेतु  दोपहर 2 बजे से 3 बजे, वार्ड क्रमांक 6 से 10 बजे तक समय 3 से 4 बजे तथा वार्ड क्रमांक 11 से 15 तक 4 बजे से 5 बजे तक किया जायेगा। द्वितीय चरण के तहत 02 जुलाई को वार्ड क्रमांक 01 से 5 हेतु  दोपहर 2 बजे से 3 बजे, वार्ड क्रमांक 6 से 10 बजे तक समय 3 से 4 बजे तथा वार्ड क्रमांक 11 से 15 तक 4 बजे से 5 बजे तक किया जायेगा।

            तृतीय चरण के तहत 04 जुलाई को वार्ड क्रमांक 01 से 5 हेतु दोपहर 2 बजे से 3 बजे, वार्ड क्रमांक 6 से 10 बजे तक समय 3 से 4 बजे तथा वार्ड क्रमांक 11 से 15 तक 4 बजे से 5 बजे तक किया जायेगा। इसी तरह चतुर्थ चरण में 25 जुलाई को वार्ड क्रमांक 01 से 5 हेतु दोपहर 2 बजे से 3 बजे, वार्ड क्रमांक 6 से 10 बजे तक समय 3 से 4 बजे तथा वार्ड क्रमांक 11 से 15 तक 4 बजे से 5 बजे तक किया जायेगा।

            जारी आदेशानुसार नगर परिषद बरही हेतु 29 जुलाई को वार्ड क्रमांक 01 से 6 तक के अभ्यर्थियों का प्रथम चरण का लेखा रजिस्टर का निरीक्षण प्रातः 11 बजे से 1 बजे तक, वार्ड क्रमांक 7 से 10 तक दोपहर 1 बजे से 2ः30 बजे, तथा वार्ड क्रमांक 11 से 15 तक के अभ्यर्थियों हेतु समय 3 बजे से 5 बजे तक निर्धारित है।  द्वितीय चरण में 05 जुलाई को वार्ड क्रमांक 01 से 6 तक के अभ्यर्थियों का प्रथम चरण का लेखा रजिस्टर का निरीक्षण प्रातः 11 बजे से 1 बजे तक, वार्ड क्रमांक 7 से 10 तक दोपहर 1 बजे से 2ः30 बजे, तथा वार्ड क्रमांक 11 से 15 तक के अभ्यर्थियों हेतु समय 3 बजे से 5 बजे तक निर्धारित है।

            तृतीय चरण में 11 जुलाई को वार्ड क्रमांक 01 से 6 तक के अभ्यर्थियों का प्रथम चरण का लेखा रजिस्टर का निरीक्षण प्रातः 11 बजे से 1 बजे तक, वार्ड क्रमांक 7 से 10 तक दोपहर 1 बजे से 2ः30 बजे, तथा वार्ड क्रमांक 11 से 15 तक के अभ्यर्थियों हेतु समय 3 बजे से 5 बजे एवं चतुर्थ चरण में 26 जुलाई को वार्ड क्रमांक 01 से 6 तक के अभ्यर्थियों का प्रथम चरण का लेखा रजिस्टर का निरीक्षण प्रातः 11 बजे से 1 बजे तक, वार्ड क्रमांक 7 से 10 तक दोपहर 1 बजे से 2ः30 बजे तथा वार्ड क्रमांक 11 से 15 तक के अभ्यर्थियों हेतु समय 3 बजे से 5 बजे तक निर्धारित है।

आदतन अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही का सिलसिला जारी

2391 अपराधियों के खिलाफ धारा 110 तथा 8370 प्रकरणों में धारा 107 व 116 के तहत हुई कार्यवाही।

(कटनी) – त्रि स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद शांतिपूर्ण निर्विध्न और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के उद्वेश्य से जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा गुंडे, बदमाश और आदतन अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही का सिलसिला सतत् जारी है। जिले में गत दिवस तक 2391 आदतन अपराधियों पर दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 110 के तहत कार्यवाही की गई है। जबकि 8370 प्रकरण शांति व्यवस्था बिगाड़ने वाले लोगों के विरूद्ध धारा 107 व धारा 116 के तहत कार्यवाही की गई है।

            जिले के अपराधों पर नियंत्रण और शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने अपराधिक प्रवृत्ति एवं शांति व्यवस्था भंग करने वाले तत्वों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के आदेश पहले ही जारी कर दिया था। अपर जिला दण्डाधिकारी रोमानुस टोप्पो ने बताया कि धारा 107 व 116 के तहत अब तक कुल 8370 प्रकरणों मे से 5906 प्रकरणों में बंधपत्र निष्पादित किया गया है। वहीं 231 प्रकरणों मे बंधपत्र का उल्लंघन करने पर बंधपत्र जप्ती की कार्यवाही की गई है।

            दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 110 के तहत कुल 2391 प्रकरण दर्ज किये गए जबकि 709 प्रकरणों में बंधपत्र निष्पादित किया गया और 521 प्रकरणों मे बंधपत्र उल्लंघन पर बंध पत्र जप्त किया गया। वहीं संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाई कर 743 दीवार लेखन 632 पोस्टर, 404 बैनर सहित 32 अन्य मामलों को मिलाकर कुल 1811 प्रकरणों में कार्यवाही की गई।

नगरीय निकाय निर्वाचन के दौरान ओपीनियन पोलएग्जिट पोल के संबध में जारी हुए दिशा निर्देश

(कटनी) – नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के दौरान ओपीनियन पोल, एग्जिट पोल  के मतदान क्षेत्र मे किसी निर्वाचन के लिये मतदान की समाप्त के लिए नियत किए गये समय के साथ सामाप्त होने वाले 48 घंटों की कालावधि के दौरान चलचित्र, इलेक्ट्रानिक या प्रिंट मीडिया किसी अन्य साधन से जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का संप्रदर्शन निषिद्ध किया गया है। ओपिनियन पोल के परिणाम भी किसी निर्वाचन संबंधी बात के आते है। उक्त समयावधि के भीतर ऐसे पोल के परिणाम प्रकाशित प्रसारित नहीं हो सकेगें।

            एग्जिट पोल निर्वाचन में मतदान करने वाले मतदाताओं से सम्पर्क कर तैयार किया जाता है अतः इसके परिणाम मतदान समाप्ति के लिए नियत समय के पश्चात ही प्रकाशित प्रसारित किये जा सकते है।

            राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा ओपिनियन पोल व एग्जिट पोल के प्रकाशन व प्रसारण के संबंध में निर्देश जारी किये गए है। जारी निर्देशानुसार प्रदेश के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के संबंध मे किसी भी समय संचालित ओपनियन पोल के परिणाम मतदान क्षेत्रों में निर्वाचन मतदान प्रथम चरण 6 जुलाई को दृष्टिगत रखते हुए प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में 04 जुलाई को शाम 5 बजे से लेकर निर्वाचन मतदान द्वितीय चरण 13 जुलाई को शाम 5 बजे तक प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रकाशित प्रसारित नहीं किया जा सकेगा।

            प्रदेश के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के एग्जिट पोल के परिणाम भी द्वितीय चरण में मतदान दिनांक 13 जुलाई को मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के आधा घण्टे के बाद ही प्रकाशित प्रसारित किये जा सकेगें।

अभ्यार्थियों को पोस्ट,बैनरसभाओंकटआउट आदि पर व्यय की देनी होगी जानकारी

(कटनी) – मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश में नगरीय निकाय के आम निर्वाचन की घोषणा की गई है, जिसके तहत नगरपालिका निगम, महापौर एवं पार्षद, नगरपालिका पार्षद एवं नगरपरिषदों के पार्षद पद का निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यार्थियों के द्वारा लगाये गये पोस्टर, बैनर, सभाओं, वाहनों, मंच का आकार, कुर्सीयों की संख्या, पोस्टर बैनर में उद्धरण का आकार, कटआउट की संख्या और की गई व्यय राशि के लिए सभी प्रकार की गठित वीएसटी टीम द्वारा प्रस्तुत रिकार्डिंग में से वीडियो अवलोकन दल इन हाउस सी.डी. तैयार करने तथा वीडियो रिकार्डिंग किसी बाहरी एजेंसी को संपादन एवं प्रयोजनार्थ नही सौंपेगें।

            कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा व्यय से संबंधित मामलों और आर्दश आचरण संहिता से संबंधित मामलो की पहचान के लिए वीडियो अवलोकन टीम द्वारा व्ही.व्ही.एस.टी. टीम द्वारा प्रस्तुत रिकार्डिंग की सी.डी. रोज देखी जायेगी तथा वे उसी दिन या अधिक से अधिक अगले दिन  तक व्यय से संबंधित अपनी रिपोर्ट व्यय लेखा टीम/सहायक व्यय प्रेक्षक को अनिवार्य रूप से  प्रस्तुत किये जाने हेतु नगरनिगम कटनी, नगर परिषद कैमोर, विजयराघवगढ़, बरही के लिए वीडियो अवलोकन टीम का गठन किया गया है।

          जारी आदेशानुसार नगरनिगम कटनी एवं नगरपरिषद विजयराघवगढ़, कैमोर एवं बरही के लिए श्रम अधिकारी सूर्यकांत सिरवैया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाकर 06 माध्यमिक शाला के शिक्षकों को दायित्व सौंपे गये है।

जिला पंचायत के सी.ई.ओ ने किया एम.सी.एम.सी कक्ष का औचक निरीक्षण

(कटनी) -जिला पंचायत के सी.ई.ओ जगदीश चंद गोमे ने सोमवर को कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 101 में स्थपित मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मीडिया मॉॅनिटरिंग प्रकोष्ठ का आकस्मिक निरीक्षण किया। श्री गोमे ने उपस्थिति कर्मियों को पेड न्यूज और विज्ञापन प्रमाणीकरण से संबंधित कार्य एवं निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप सुनिश्चित करनें के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला जनसंपर्क अधिकारी मनोज श्रीवास्तव सहित लोक सेवा प्रबंधक दिनेश विश्वकर्मा और एम.सी.एम.सी के प्रभारी अधिकारी अमित प्रकाश मौजूद रहे।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *