December 6, 2021

दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन Elon Musk हर इंटरव्यू में जरूर पूछते हैं एक सवाल, ऐसे पकड़ते हैं झूठ!

Elon Musk Job Interview: दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन और टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) का कहना है कि वो उनके साथ काम करने की इच्छा रखने वाले कर्मचारियों से इंटरव्यू (Interview) में एक सवाल जरूर पूछता है. दरअसल दुनिया के सबसे बड़े बिजनेसमैन (Businessman)  के साथ काम कौन नहीं करना चाहता. ज्यादातर लोग उनकी कंपनी में काम करने का सपना देखते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे की टेस्ला कंपनी (Tesla Company) के मालिक अपने कर्मचारी में किन किन खूबियों को देखते हैं.

दरअसल एलन मस्क इंटरव्यू देने वाले सभी व्यक्ति में कुछ असाधारण क्षमता की तलाश करते हैं. उनका मनना है कि कॉलेज की डिग्री या हाई स्कूल में उनके अच्छे मार्क्स कभी किसी को असाधारण नहीं बनाते बल्कि उनके सोचने का तरीका ही किसी को भी आम से खास बनाता है. उन्होंने ऑटो बिल्ड को दिए एक इंटव्यू में बताया था कि वो उनके पास काम करने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति से एक सवाल जरूर पूछते हैं, और वो सवाल है “मुझे कुछ सबसे कठिन समस्याओं के बारे में बताएं जिन पर आपने काम किया और फिर कैसे उन्हें हल किया.”

यह तकनीक पकड़ता है लोगों का झूठ

मस्क का कहना है कि उनकी ये तकनीक जॉब पाने के लिए झूठ बोलने वाले लोगों को पहचानने में काफी कारगर रहा है. वहीं दिसंबर 2020 में जर्नल ऑफ एप्लाइड रिसर्च इन मेमोरी एंड कॉग्निशन में प्रकाशित एक अध्ययन ने जॉब इंटरव्यू तकनीक के आधार पर झूठे लोगों को पहचानने के कई तरीकों का खुलासा किया जो वास्तव में मस्क की तकनीक का समर्थन करते हैं.

बता दें कि एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी और अमेरिका की इलेक्ट्र‍िक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ हैं. साउथ अफ्रीका में जन्मे मस्क दुनिया के दिग्गज बिजनेसमैनों की लिस्ट में शामिल हैं. उनके पास अमेरिका, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है. वो रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेस एक्स के फाउंडर और चीफ डिज़ाइनर हैं. 28 साल की उम्र में उन्होंने पहली कंपनी x.com स्थापित की जो बाद में पेपैल के नाम से जानी गई.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *