December 6, 2021

मध्यप्रदेश उपचुनाव 2021: खंडवा लोकसभा और दो विधानसभाओं पर भाजपा का कब्जा, एक पर कांग्रेस जीती

(भोपाल) मध्य प्रदेश में 28-खण्डवा लोकसभा क्षेत्र के साथ-साथ तीन विधानसभाओं 45-पृथ्वीपुर जिला निवाड़ी, 62-रैगांव (अजा) जिला सतना एवं 192-जोबट (अजजा) जिला अलीराजपुर में उप निर्वाचन के अंतर्गत इन क्षेत्रों में मंगलवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच केन्द्रीय प्रेक्षक और रिटर्निंग अधिकारियों की मौजूदगी में मतगणना संपन्न हुई। इनमें खंडवा संसदीय सीट के साथ दो विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा का कब्जा हुआ, जबकि एक विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत दर्ज की।

प्रदेश के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद कुमार शुक्ला ने बताया कि मंगलवार को सुबह 8.00 बजे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ मतगणना शुरू हुई और देर शाम तक सभी जगह के परिणाम घोषित कर विजयी उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। खंडवा संसदीय क्षेत्र के साथ पृथ्वीपुर और जोबट विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा उम्मीदवारों को विजयी घोषित किया गया, जबकि रैगांव विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार की जीत हुई। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद कुमार शुक्ला ने बताया कि खंडवा लोकसभा क्षेत्र के साथ पृथ्वीपुर, रैगांव और जोबट विधानसभा क्षेत्रों में 30 अक्टूबर को डाले गए मतों की गणना मंगलवार को संबंधित जिलों में की गई। खंडवा लोकसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के ज्ञानेश्वर पाटील को 6 लाख 32 हजार 455 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी इंडियन नेशनल कांग्रेस के राजनारायण सिंह पुरनी रहे, जिन्हें कुल 5 लाख 50 हजार 315 मत मिले। भाजपा उम्मीदवार ज्ञानेश्वर पाटील को 82 हजार 140 मतों के अंतर से विजयी घोषित किया गया।

इसी प्रकार पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के डा. शिशुपाल यादव को 82 हजार 673 मत मिले। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी इंडिन नेशनल कांग्रेस के नितेन्द्र सिंह राठौर रहे, जिन्हें कुल 66 हजार 986 मत मिले। डा. शिशुपाल यादव 15 हजार 687 मतों से अंतर से विजयी घोषित किए गए। सतना जिले की रैगांव विधानसभा क्षेत्र में इंडियन नेशनल कांग्रेस की कल्पना वर्मा को 72 हजार 989 मत मिले। निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी की प्रतिमा बागरी रहीं, जिन्हें कुल 60 हजार 699 मत मिले। कल्पना वर्मा को 12, 290 मतों के अंतर से विजयी घोषित की गईं। वहीं, जोबट विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की सुलोचना रावत को 68 हजार 949 मत मिल। निकटतम प्रतिद्वंद्वी इंडियन नेशनल कांग्रेस के महेश रावत पटेल रहे, जिन्हें कुल 62 हजार 845 मत मिले। सुलोचना रावत 6 हजार 104 मतों के अंतर से विजयी घोषित की गईं।

उपचुनाव में कांग्रेस को हुआ एक सीट का नुकसान

उल्लेखनीय है कि खंडवा लोकसभा सीट भाजपा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन की वजह से खाली थी, जबकि प्रदेश के तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए गए। इनमें पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर, रैगांव से भाजपा विधायक जुगल किशोरी बागरी और जोबट से कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया का कोरोना के कारण निधन हुआ था। खंडवा लोकसभा सीट पर भाजपा ने पुनः कब्जा किया। वहीं, तीनों विधानसभा सीटों पर उलटफेर हुआ है। रैगांव पर पहले भाजपा का कब्जा था, जहां से अब कांग्रेस की जीत हुई है, जबकि पृथ्वीपुर और जोबट में कांग्रेस के हाथ से निकलकर भाजपा के पास पहुंच गई है। कांग्रेस को एक सीट का नुकसान हुआ है, जबकि भाजपा एक सीट के फायदे में रही।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *