December 6, 2021

कमिश्नर ने जनजातीय बहुल दूरस्थ विकासखंड भीमपुर का भ्रमण कर योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी

लापरवाह कर्मचारियों से जवाब-तलब करने के निर्देश, एक माह में पूर्ण हो निर्माणाधीन कार्य

(बैतूल) नर्मदापुरम संभाग के आयुक्त श्री मालसिंह भयडिया ने गुरुवार को जिले के जनजातीय बहुल दूरस्थ विकासखंड भीमपुर के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर यहां शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानी। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से योजनाओं के क्रियान्वयन पर सीधे वार्तालाप भी किया एवं उनकी समस्याओं के निराकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान जिन स्थानों पर मैदानी कर्मचारियों की लापरवाही देखने में आई, उनसे जवाब-तलब करने हेतु भी अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने निर्माण कार्य से जुड़े अधिकारियों को विकासखंड के अंतर्गत संचालित निर्माणाधीन कार्य एक माह में गुणवत्ता पूर्ण तरीके से पूर्ण कर सीईओ जनपद को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अपने भ्रमण में आयुक्त भीमपुर विकासखंड के ग्राम गदाखार, नांदा, बटकी एवं दामजीपुरा पहुंचे। ग्राम गदाखार में उन्होंने ग्रामीणों से कोविड टीकाकरण की स्थिति पर चर्चा की। साथ ही शत प्रतिशत ग्रामीणों को टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया। यहां उन्होंने एनआरएलएम अंतर्गत संचालित गतिविधियों की भी जानकारी ली। साथ ही सामाजिक सहायता पेंशन वितरण एवं राशन की उपलब्धता के संबंध में भी ग्रामीणों से जानकारी ली। ग्राम के सियारढाना में ऊंचाई होने के कारण नल-जल योजना के तहत पानी चढ़ने में आ रही दिक्कत को मोटर पंप लगाकर एक महीने के अंदर निराकृत करने के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए। ग्रामीणों को उन्होंने स्वामित्व योजना के संबंध में भी जानकारी दी।
ग्राम नांदा के हाई स्कूल के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने हेतु निर्देशित किया। शासकीय आदिवासी कन्या आश्रम में खाद्य रजिस्टर अद्यतन नहीं पाए जाने पर अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
ग्राम बटकी में सामाजिक सहायता पेंशन के हितग्राहियों से चर्चा की गई। ग्रामीणों से राशन की उपलब्धता एवं सहकारी समिति से खाद-बीज मिलने की स्थिति पर भी उन्होंने चर्चा की। साथ ही मोटा अनाज उपार्जन की व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई कि दामजीपुरा में सोसायटी से बाहर ज्यादा दामों में यूरिया मिल रहा है, जिस पर कमिश्नर ने उप संचालक कृषि को जांच के आदेश दिए। यहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा मेन्यू अनुसार भोजन पकाया नहीं पाए जाने पर संबंधित को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।
आयुक्त द्वारा शासकीय कस्तूरबा गांधी छात्रावास का भी निरीक्षण किया गया। जहां अधीक्षक अनुपस्थित पाए जाने पर उनको कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान उन्होंने ग्राम चिल्लौर की बाजार व्यवस्था की साफ-सफाई एवं बाजार वसूली सुनिश्चित करने हेतु भी पंचायत सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक को निर्देश दिए।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *