जल धरोहरों को सहेजना एवं संवारना हम सभी का दायित्व : डॉ. यादव

संग्राम सागर तालाब की स्वच्छता के लिये श्रमदान करने के बाद मुख्यमंत्री ने किया जनसभा को संबोधित
जबलपुर में 1373 करोड़ रूपये के 48 विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन

(भोपाल)  मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ सामाजिक सरोकारों के प्रति सरकार की प्रतिबध्ता व्यक्त करते हुये कहा कि शासन द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस को एक दिवसीय कार्यक्रम के रूप में न मनाकर “जल-गंगा संवर्धन अभियान” के रूप में 5 जून से 16 जून का सम्पूर्ण पखवाड़ा जल संरक्षण एवं संवर्धन के रूप में मनाने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव बाजना मठ में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत संग्राम सागर तालाब की स्वच्छता के लिये श्रमदान करने के बाद आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जल-गंगा संवर्धन अभियान में संपूर्ण प्रदेश के प्रत्येक जिले में नदी, तालाबों, चैकडेम पुरानी बावडि़यों की जन सहयोग से साफ-सफाई तथा जल संरचनाओं के पुनर्जीवन का महाभियान सम्पूर्ण प्रदेश में जारी है।

जनसभा में प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री राकेश सिंह, विधायक श्री अजय विश्नोई, अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इंदू, डॉ. अभिलाष पांडे एवं संतोष वरकड़े, महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती आशा मुकेश गोंटिया, श्री सुभाष तिवारी रानू, श्री प्रभात साहू, पूर्व मंत्री श्री हरेन्द्र जीत सिंह बब्बू, श्री विनोद गोंटिया, डॉ. जितेन्द्र जामदार, श्री अखिलेष जैन भी मौजूद थे। जनसभा की शुरूआत में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 1373 करोड़ के 48 विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के समक्ष ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कुंडम की महिला स्व सहायता समूह द्वारा कोदो-कुटकी के उत्पादों को सांची पार्लर में विक्रय करने दुग्ध संघ के साथ करार भी किया गया तथा विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभांवित भी किया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि पृथ्वी में मनुष्य रूप में जन्म लेना सौभाग्य की बात है। मनुष्य के लिए सम्पूर्ण पृथ्वी ही उसका घर है। उन्होंने कहा कि इस दृष्टि से पृथ्वी की जल धरोहर को संवारने एवं सहजने का हम सब का दायित्व है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने गोंडवाना साम्राज्य की रानी दुर्गावती द्वारा किये गये विकास एवं जल संवर्धन के कार्यो का भी उल्लेख किया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि सरकार जनता की बेहतरी एवं सामाजिक सरोकार की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए कोई भी कसर सरकार नहीं छोडेगी। उन्होंने आश्व्स्त किया कि उद्योगों के निर्माण एवं रोजगार सृजन की दिशा में सरकार लगातार ठोस कदम उठायेगी। डॉ. यादव द्वारा उपस्थित जन समुदाय के समक्ष जल्द ही जबलपुर से रीवा, भोपाल तथा सिंगरौली के लिए एयर टेक्सी सेवा प्रारंभ करने की घोषणा की। साथ ही बताया कि प्रदेश के आम नागरिकों के बेहतर उपचार एवं सुविधा के लिए एयर एम्बुलेंस की सुविधा दी जायेगी।

जल के बिना जीवन शून्य है – मंत्री श्री राकेश सिंह

लोक निर्माण मंत्री श्री राकेश सिंह ने जनसभा को संबोधित करते हुये कहा जल के बिना जीवन शून्य है और जो वैश्विक संकट हमारे सामने जल संकट के रूप में है और इस भीषण गर्मी में मुख्यमंत्री जी ने तय किया कि जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत हर जिले में जाकर जल देने वाली ऐसी संरचनाओं को पुनर्जीवित करने का कार्य सरकार करेगी और इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी संग्राम सागर तालाब में स्वच्छता अभियान के लिए आए है।

लोक निर्माण मंत्री श्री सिंह ने कहा रानी दुर्गावती कालीन यह ऐतिहासिक संग्राम सागर तालाब की स्थिति वर्षो पहले हम सभी ने देखी है और उस समय मैने आप सभी के सहयोग से इसकी सफाई अभियान का कार्य किया और उसके बाद इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का कार्य किया गया और आज इसका सुंदर स्वरूप आपके सामने है।

श्री सिंह ने कहा मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आज गढ़ा क्षेत्र की बावड़ी को देखा और उसके कायाकल्प के बाद उस बावड़ी के जल से आचमन किया। यह इस बात को साबित करता है कि बावड़ी के जीर्णोद्धार का कार्य सफल हुआ है और आप सभी का सहयोग रहा तो हम एक दो तालाब नहीं और एक दो बावड़ी नहीं बल्कि ऐसी अनेकों जल संरचनाओं को संरक्षित करने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा यह अभियान पूरे प्रदेश में रंग लायेगा और मध्यप्रदेश जल की दृष्टि से सक्षम और समृद्ध होगा। जनसभा के समापन पर महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने सभी आमंत्रितों का आभार प्रदर्शन किया।

विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने जिन निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया उनमें 693.62 करोड़ रूपये लागत का छिताखुरी बांध योजना एवं कॉम्पलेक्स, 7.50 करोड़ रूपये लागत का अमर एग्रो ग्रेन्स एलएलपी हरगढ़ जबलपुर, 4.50 लागत का त्रिगुण एग्री फूड्स प्रायवेट लिमिटेड, 2.75 करोड़ रूपये लागत का शिवाय राईस एण्ड जनरल मिल्स प्रायवेट लिमिटेड हरगढ़ जबलपुर, 1.65 करोड़ रूपये लागत का अमर एग्रो ग्रेन्स एलएलपी हरगढ़ जबलपुर, 2.53 करोड़ रूपये लागत का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरेला, कायाकल्प अभियान अंतर्गत 6.94 करोड़ रूपये लागत के विभिन्न सीसी रोडों के निर्माण कार्यों सहित 85 लाख रूपये लागत के वॉटर बॉडी रिज्युविनेशन परियोजना बरेला का लोकार्पण किया इसके साथ ही साथ 30.78 करोड़ लागत की जल प्रदाय कटंगी, 28.24 करोड़ लागत की जल प्रदाय पाटन तथा 42.8 लागत की जल प्रदाय पनागर का लोकार्पण किया। इसी तरह 5 करोड़ रूपये लागत की खाद्य एवं औषधि प्रयोगशाला के निर्माण कार्य, 2.66 करोड़ रूपये लागत के एमपीएमएसएमई प्रदर्शनी केन्द्र, 95 लाख रूपये लागत के आधारताल संभागीय कृषक प्रशिक्षण केन्द्र, 1.76 करोड़ रूपये लागत के अजाक थाना जबलपुर, 6.40 करोड़ रूपये लागत के संयुक्त तहसील भवन गोरखपुर एवं 1.19 करोड़ रूपये लागत के मझौली तहसील कटाव धाम स्थल के विकास कार्यों का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 280 करोड़ रूपये लागत के इन्फ्रास्ट्रक्चर हरगढ़, 240 करोड़ रूपये लागत के महाकौशल डिस्टलरीज उमरिया के अतिरिक्त 65-65 लाख रूपये लागत के कुल 22 उप स्वास्थ्य केन्द्रों का भूमि-पूजन भी किया।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *