मुख्यमंत्री के आव्हान पर अपनाये गये जनता कर्फ्यू का दिखा असर

जिले की 269 ग्राम पंचायतें अब भी ग्रीन जोन में शामिल

रेड जोन की ग्राम पंचायतों में किये जा रहे विशेष प्रयास

डोर-टू-डोर सर्वे से लेकर भाप दिलाने की भी की गई व्यवस्था

कटनी  मन में है विश्वास, हम होंगे कामयाब। इस ध्येय वाक्य के साथ कोरोना की इस विपदा की घड़ी में हम सब साथ मिलकर लड़ाई लड़ रहे हैं। जिले में बात शहरी क्षेत्र की हो, या ग्रामीण क्षेत्र की। जिला प्रशासन द्वारा हर स्तर पर जनस्वास्थ्य की दिशा में प्रभावी और उचित कदम उठाये गये हैं। इसका ही परिणाम है कि अब तक हमारी 269 ग्राम पंचायतें ग्रीन जोन में हैं। जहां एक भी कोरोना पॉजीटिव केस नहीं है।

            इसके साथ ही जिले की 115 ग्राम पंचायतें येलो जोन में अब तक शामिल हैं, जहां महज 1 से 4 पॉजीटिव केस ही हैं। 23 ग्राम पंचायतें जिले की एैसी है, जो रेड जोन में हैं, जहां 5 या 5 से अधिक कोरोना पॉजीटिव केस हैं। जिले की येलो और रेड जोन की ग्राम पंचायतों को ग्रीन जोन में लाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। इसके लिये किल कोरोना अभियान-2 के माध्यम से प्रशासन की टीम ग्रामीण क्षेत्रों में सर्विलांस का काम कर रही है। इतना ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के निर्देश पर इंसीडेन्ट कमाण्डर के द्वारा माईक्रो कंटेनमेन्ट जोन भी बनाये गये हैं।

            माईक्रो कंटेनमेन्ट जोन के आस-पास कोविड-19 के संभावित लक्षण वालों के सैम्पल टेस्टिंग के लिये हर क्षेत्र के लिये अलग-अलग टीम बनाई गई है, जो गांव में ही जाकर सस्पेक्टेड मरीजों के सैम्पल कलेक्ट कर रही है।

            सीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे ने बताया कि जिले की बहुत सी ग्राम पंचायतों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आव्हान पर जनता कर्फ्यू का आगे बढ़कर समर्थन किया। उन्होने ना सिर्फ स्वयं अनुशासन के साथ इसका पालन किया, बल्कि ग्रामीणों में जागरुकता लाते हुये बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश को निषेध भी किया। जनता कर्फ्यू के सार्थक परिणाम जिले में सामने भी आये और अभी हमारे जिले की 269 ग्राम पंचायतें ग्रीन जोन में हैं।

            श्री गोमे ने यह भी बताया कि ग्रामवासियों का कोरोना संक्रमण से बचाव हो सके, इसके लिये डोर-टू-डोर सर्वे, भाप दिलाने की व्यवस्था, किल कोरोना अभियान के तहत संबंधितों को मेडिकल किट और आयुष विभाग के द्वारा कोविड पॉजीटिव लोगों के लिये रोग प्रतिरोधात्मक औषधियों का वितरण लगातार किया जा रहा है। जिला पंचायत स्तर से जनपद पंचायतों से इसकी मॉनीटरिंग कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के निर्देश पर की जा रही है। वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सीईओ जिला पंचायत सीईओ जनपदों से प्रतिदिन कोविड का रिव्यू कर रहे हैं।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी देखें